Menu
blogid : 11729 postid : 353

ये हंसी ठहाके में न बदल जाए..!

प्रयास
प्रयास
  • 427 Posts
  • 594 Comments

विपक्ष के हंगामे के चलते संसद की कार्यवाही ठप होने पर हमारे देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी की चुप्पी टूटती है। मनमोहन सिहं कहते हैं कि सदन की कार्यवाही ठप करके हम लोकतांत्रिक व्यवस्था का मजाक बना रहे हैं। मनमोहन सिंह आगे कहते हैं कि पूरा विश्व हम पर हंस रहा है। चीन के साथ संबंधों पर भी मनमोहन सिंह की चुप्पी टूटती है और वे कहते हैं कि भारत इस मसले को तूल नहीं देना चाहता।

दो अलग अलग मुद्दों पर प्रधानमंत्री के बयान को समझने की जरूरत है लेकिन देशवासियों को नहीं खुद हमारी देश की सरकार को…बल्कि खुद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को..!

प्रधानमंत्री जी कम से कम मैं तो आपकी पहली बात से पूरी तरह सहमत हूं कि दुनिया हम पर हंस रही है..! लेकिन दुनिया सदन में हंगामे के चलते नहीं हंस रही बल्कि आपके नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के फैसलों और देश की सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों पर सरकार के लचर रवैये पर हंस रही है..!  दुनिया तक जब आपके ये बयान पहुंचेगा कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री कहते हैं कि हम चीन के मसले को तूल नहीं देना चाहते तो शायद ये हंसी ठहाकों में बदल जाए..!

चीन हमारी सीमा में 19 किलोमीटर तक दाखिल हो जाता है। चीनी सैनिक हमारी जमीन में तंबू गाढ़कर हमें ही मुंह चिढ़ा रहे हैं और आप कहते हैं कि हम मसले को तूल नहीं देना चाहते। आप क्या उस दिन का इंतजार कर रहे हैं जब चीन की  घुसपैठ चीन सीमा से लगे हमारे क्षेत्र में कब्जे तक पहुंच जाएगी और चीन उस पर आपना आधिपत्य जताने लगेगा..? वो तो चीन अभी भी कर रहा है..!  खैर आपसे तो तब भी मसले को तूल न देने जैसे बयान की ही उम्मीद है..! जब आप पाकिस्तानी सैनिकों की हमारी सीमा में घुसकर हमारे सैनिकों के सिर कलम करने की घटना पर मसले को तूल देने की बजाए जयपुर में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को शाही डिनर कराने में विश्वास रखते हैं तो आपसे अब चीन के मसले पर क्या उम्मीद की जा सकती है..?

रही बात संसद में विपक्ष के हंगामे की तो निश्चित तौर पर ये भी एक गंभीर विषय है। संसद में जहां पर एक घंटे की कार्यवाही में लाखों रुपए खर्च होते हैं वहां अहम मुद्दों पर, जनता से जुड़े मुद्दों पर बहस होनी चाहिए। सदन की कार्यवाही को लेकर प्रधानमंत्री होने के नाते आपकी चिंता जायज भी है लेकिन देश सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर आपका उसे तूल न देने की बात करना समझ से परे है..!

आखिर कब तक आप धैर्य रखेंगे…कभी पाक की नापाक हरकतों पर तो कभी चीन के आंखे तरेरने पर..! मनमोहन सिंह जी याद रखिए सबसे पहले सीधे पेड़ों को ही काटा जाता है इसलिए दुनिया को भारत का इतना सीधापन न दिखाएं कि कभी पाकिस्तान तो कभी चीन हम पर आरी चलाने की हिम्मत करे..!

deepaktiwari555@gmail.com

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply